डिजिटल मार्केटिंग में होंगी 20 लाख नौकरियां

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, मोबाइल फोन तथा गेम कंसोल जैसे डिजिटल माध्यम के जरिए विभिन्ना उत्पादों का प्रचार है। इसमें डिजिटल माध्यम के जरिए प्रचार, उपभोक्ताओं को आकर्षित करना तथा सेवाएं प्रदान करना शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग का एक प्रमुख घटक है। यह ई-मेल, सोशल मीडिया वेबसाइट, ऑनलाइन कम्युनिटीज, गोष्ठियां, ब्लॉग, ग्राफिक बैनर फ्लोटिंग और पॉप अप विज्ञापनों के जरिए प्रचार करने पर आधारित है। इसमें लक्षित विज्ञापन लेख, चर्चाएं, लिंक्स टिप्पणियां भी शामिल होती हैं। डिजिटल मार्केटिंग में करियर अवसर कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, इसका अंदाजा आईए एमएआई और बीसीजी की अध्ययन रिपोर्ट 2015 से लगाया जा सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगले तीन साल (2018 तक) में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में 15 से 20 लाख रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे।
कौन-से कोर्स
डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको विपणन, आईटी, जनसंचार, विज्ञापन या सेल्स में डिग्री की जरूरत है। अगर आप इस क्षेत्र में ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग के सभी आयामों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसलिए आपको अन्य विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों में हाथ आजमाना होगा और अन्य कौशल सीखने होंगे। दूसरी ओर डिजिटल मार्केटिंग में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट  इसकी समग्र प्रक्रिया के बारे में सही जानकारी देता है। कई संस्थान डिजिटल मार्केटिंग के पाठ्यक्रम उपलब्ध करा रहे हैं।
इंटरनेट दौर की मार्केटिंग
आज के भागमभाग वाले दौर में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक पहुंचने का डिजिटल मार्केटिंग एक उपयुक्त माध्यम है। इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बढ़ने से पारंपरिक मार्केटिंग माध्यम अपनी चमक खो रहे हैं। अधिकांश समय लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। इसलिए विक्रेताओं का इस माध्यम के जरिए उनके साथ जुड़ना सही भी है। पारंपरिक मार्केटिंग की तरह डिजिटल मार्केटिंग का उद्देश्य भी लक्षित वर्ग को आपका उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए प्रभावित करना, उकसाना और विवश करना है। हालांकि इन दोनों में सिर्फ यही समानताएं हैं। डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक विपणन से डिजाइन बनाने की रणनीति से लेकर प्रक्रिया, तकनीक और उसमें शामिल माध्यमों के लिहाज से बहुत अलग है। इसमें लोगों के बीच छवि जानने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की जाती है। इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की गतिविधियों और पसंद का विश्लेषण होता है, उसके अनुसार मार्केटिंग रणनीतियां बनाकर तथा उन्हें कार्यान्वित करके वेब उपयोगकर्ताओं को उपभोक्ताओं में तब्दील किया जाता है। इसमें उत्पाद अथवा सेवा के बारे में उत्साह जगाने से लेकर लोगों को उसके बारे में बातचीत करने पर मजबूर करना, विश्वसनीयता बनाने के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को वेबसाइट देखने पर विवश करना शामिल है।

चाहिए ये स्किल्स
इस क्षेत्र में सफल करियर बनने के लिए आपको निरंतर अपने कौशल तथा प्रौद्योगिकी, विपणन और डिजिटल मीडिया के संदर्भ में ज्ञान को बढ़ाना होगा। रचनात्मकता के अलावा आपको अच्छे तकनीकी कौशल की भी जरूरत होगी। तकनीकी कुशलता के संदर्भ में आपको वेब डिजाइन, सोशल मीडिया और वेब संबंधी सॉफ्टवेयर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। विश्लेषणात्मक कौशल, अनुसंधान कौशल, नेतृत्व कौशल और संचार कौशल भी अपेक्षित है। अगर आप इस क्षेत्र में प्रवेश करना चाह रहे हैं तो आपको घंटों कंप्यूटर पर बैठने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपको उपयोगकर्ता के आवागमन और व्यवहार के अध्ययन, उपयुक्त आंकड़ों के विश्लेषण तथा विभिन्न मार्केटिंग रणनीतियों के साथ प्रयोग करने में समय बिताना होगा।
करियर की संभावनाएं
कारोबार में डिजिटल मार्केटिंग का महत्व बढ़ रहा है उससे इस क्षेत्र में करियर के व्यापक अवसर का पता चलता है। विशेष रूप से पारंपरिक मार्केटिंग के प्रोफेशनल्स और टेक्नोलॉजी का ज्ञान रखने वाले युवाओं के बीच डिजिटल मार्केटिंग एक करियर विकल्प के रूप में तेजी से जगह बना रहा है। इस क्षेत्र में कॉपी एडिटर, स्टोरी बोर्ड आर्टस्टि, एनिमेटर्स, प्रोग्रामर्स, वेब डिजाइनर और मीडिया प्रबंधकों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए रोजगार के ढेरों अवसर उपलब्ध है। एक डिजिटल विक्रेता के रूप में आप डिजिटल मार्केटिंग की पूरी प्रक्रिया या उसके किसी भी एक चरण से जुड़ सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सॉल्युशन कंपनियों और व्यवसाय संगठनों के विपणन विभागों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।
सैलरी कितनी
अपनी भूमिका और कंपनी के आधार पर एक स्नातक वेतन के रूप में 20,000 रुपये से 35,000 रुपये के बीच प्रतिमाह कमा सकता है। अनुभव बढ़ने के साथ- साथ वेतन भी बढ़ता जाता है। इस क्षेत्र में वृद्धि की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।
प्रमुख संस्थान
*  इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव मार्केटिंग, मुंबई
*  आइएमआरआइ इंटरनेट और मोबाइल अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरू
*  डब्ल्यूएमए इंडिया, बेंगलुरू
*  इग्नीशन इग्नाइटी डिजिटल सॉल्युशन्स प्रा. लि. मुंबई
*  आइडीएमआइ, अंतरराष्ट्रीय डिजिटल मार्केटिंग संस्थान, गुड़गांव
*  डब्ल्यूएलसीआइ स्कूल ऑफ बिजनेस, बेंगलुरू
*  लेवेनिर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, पुणे
*  देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर  
डिजिटल मार्केटिंग में होंगी 20 लाख नौकरियां डिजिटल मार्केटिंग में होंगी 20 लाख नौकरियां Reviewed by saurabh swikrit on 4:19 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.